किसी वरदान से कम नहीं हैं चकोतरा, आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ-साथ गठिया रोग में हैं फायदेमंद

 


संतरे और नींबू के परिवार से संबंध रखने वाला चकोतरा फल औषधीय गुणों से भरपूर होता है। ये बाहर से पीला और अंदर से लाल होता है। प्रसाद के तौर पर छठी मां को डाभ नींबू का अर्पण किया जाता है। बदलते मौसम में डाभ नींबू किसी वरदान से कम नहीं है। इसे खाने से कई मौसमी बीमारियां दूर होती हैं।

डाभ नींबू के फायदे

वेट लॉस में फायदेमंद: चकोतरा विटामिन ए और विटामिन सी से भरपूर होता है और इसमें पानी की मात्रा भी अधिक होती है। इसमें कैलोरी बहुत कम होती है इसलिए ये वेट लॉस के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।

जरूरी पोषक तत्व: विटामिन के अलावा चकोतरा मैग्नीशियम, पोटैशियम और डायटरी फाइबर से भरपूर होता है। इसके सेवन से सारे जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं और शरीर अंदर से सेहतमंद रहता है।

ऊर्जा से भरपूर: डाभ नींबू का जूस पीने से शरीर को तुरंत ऊर्जा मिल जाती है और सारी थकावट दूर हो जाती है। इसके अलावा ये पेट की गर्मी और जलन की समस्या को भी दूर करता है।

आंखों के लिए फायदेमंद: गुलाबी और लाल चकोतरा में बीटा कैरोटीन होता है जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हर दिन एक चकोतरा खाने से आंखों की समस्या दूर होती है। ये आंखों की रोशनी भी बढ़ाने का काम करता है।

विटामिन सी से भरपूर: डाभ नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है और हड्डियों को नुकसान से बचाता है। विटामिन सी में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट शरीर में इम्यूनिटी और कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाता है।

गठिया के रोग में फायदेमंद: डाभ नींबू गठिया जैसी समस्याओं के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है और गठिया रोग को दूर करता है।

पेट के लिए अच्छा: डाभ नींबू पाचन क्रिया को भी तंदरुस्त रखता है। ये खाने में आसानी से पच जाता है और पेट को हल्का और ठीक रखता है। इसे खाने से पेट में गैस की समस्या भी दूर होती है।

दिल के लिए अच्छा: डाभ नींबू दिल की बीमारियों को भी कम करता है। इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड्स हृदय रोगों पर सकारात्मक प्रभाव दिखाते हैं। हालांकि जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है उन्हें ये फल खाने से बचना चाहिए।

Comments