संयुक्त राष्ट्र:गुटेरेस ने पश्चिम एशिया के लिए नया दूत किया नियुक्त

संयुक्त राष्ट्र। सयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने पश्चिम एशिया के लिए नॉर्वे के टोर वेनेस्लैंड को नया दूत नियुक्त किया है जो निकोले म्लादेनोव की जगह लेंगे। सरां प्रवक्ता कार्यालय ने एक बयान जारी कर यह जानकारी दी। 

सरां प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने पश्चिम एशिया शान्ति प्रक्रिया के लिए उनके नए विशेष समन्वयक और फिलीस्तीन मुक्ति संगठन तथा फिलीस्तीनी प्राधिकरण के लिए व्यक्तिगत प्रतिनिधि के तौर पर नॉर्वे के टोर वेनेस्लैंड को नियुक्त किया हैं।

कार्यालय ने कहा, वेनेस्लैंड बुल्गारिया के निकोले म्लादेनोव की जगह लेंगे। सरां महासचिव निकोले के महत्वपूर्ण योगदान और पश्चिम एशिया शांति प्रक्रिया (यूएनएससीओ) के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष समन्वयक कार्यालय का नेतृत्व करने के लिए आभारी हैं।

 वेनेस्लैंड इसके अलावा सरां प्रमुख गुटेरेस के पश्चिम एशिया में दूत के तौर पर भी काम करेंगे और उन्हें इजरायल-फिलीस्तीनी शांति प्रक्रिया की मध्यस्थता का जिम्मा भी सौंपा गया है।

गौरतलब है कि वेनेस्लैंड वर्तमान में पश्चिम एशिया शांति प्रक्रिया के लिए नॉर्वे के विशेष प्रतिनिधि हैं और उन्हें उस क्षेत्र में व्यापक अनुभव है। वह वर्ष 1994 से ही पश्चिमी एशिया क्षेत्र पर काम कर रहे हैं।

Comments